हिमाचल में भारी बर्फबारी, 411 सड़कें और 1506 बिजली ट्रांसफार्मर ठप, तस्वीरों में जानें हालात

37
Share

हिमाचल में भारी बर्फबारी, 411 सड़कें और 1506 बिजली ट्रांसफार्मर ठप, तस्वीरों में जानें हालात
हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच तीसरे दिन भी बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहा। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गए हैं। जबकि अन्य क्षेत्रों में बारिश दर्ज हुई है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में इस सीजन व नए साल की पहली बर्फबारी हुई है। रिज व मालरोड पर मौजूद सैलानी बर्फ के फाहे गिरते देख झूम उठे। चंबा के खज्जियार में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। जनजातीय क्षेत्र पांगी का संपर्क अन्य भागों से कट गया है। अधिकांश पंचायतों में बिलजी आपूर्ति ठप है। मंडी जिले में बर्फबारी और बारिश से चौहारघाटी, सराज और नाचन क्षेत्रों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। बिजली के तार और पोल गिरने से बिजली व दूरसंचार सुविधा भी कई जगह ठप है। शिकारी देवी में चार फीट और कमरुघाटी में तीन फीट बर्फबारी दर्ज की है।
बर्फबारी से प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे (एनएच) समेत 411 सड़कों पर आवाजाही ठप हो गई है। वहीं, भुंतर, गगल और शिमला से उड़ानें नहीं हुईं। 1506 ट्रांसफार्मर बंद होने से कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट हो गया है। सबसे ज्यादा सड़कें लाहौल-स्पीति में बंद हैं। अटल टनल रोहतांग में तीन और मनाली में एक फीट बर्फबारी हुई। राजधानी से ऊपरी शिमला के लिए भी आवाजाही प्रभावित है। शिमला से रामपुर के लिए वाया बसंतपुर होकर वाहन भेजे जा रहे हैं। अटल टनल के साउथ पोर्टल में दो फीट से अधिक बर्फबारी होने से लाहौल घाटी का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है।
डोभी, कटराई से आगे वाहनों की आवाजाही बंद
बर्फबारी से मनाली-लेह और कुल्लू-मनाली हाईवे तीन के साथ औट-बंजार-सैंज हाईवे 305 पर बस सेवा बंद हो गई है। कटराईं और डोभी से आगे पर्यटकों की मनाली की ओर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद है। किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में कुल्लू पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 8219681600 पर संपर्क कर सकते हैं।
वहीं, बारिश-बर्फबारी से किसान-बागवानों चेहरे खिल गए हैं। सड़कों के साथ कई इलाकों में बिजली भी गुल है। जनजातीय क्षेत्र पांगी में चार फीट तक बर्फबारी हुई है। पांगी के मुर्छ गांव में हिमखंड गिरने का बढ़ा खतरा बढ़ गया है।
किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से लकदक हो गए हैं। किन्नौर जिले के रक्षम, भावावैली, छितकुल, कल्पा, कुन्नौचारंग, नेसंग, हांगो और चुलिंग में भारी बर्फबारी हुई है। कम ऊंचाई वाले भागों में बारिश दर्ज की गई है। ताजा हिमपात और बारिश से समूचा क्षेत्र ठंड की चपेट में आ गया है। सोलन जिले के बद्दी, नालागढ़ क्षेत्र में भी सुबह से बारिश हो रही है। इससे जहां ठंड में इजाफा हुआ है, वहीं किसानों, बागवानों को भी राहत मिली है।
प्रदेश के बर्फीले इलाकों में एक दर्जन से ज्यादा सरकारी और निजी बसें फंसीं हुई हैं। कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में बर्फबारी-बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। ऊपरी क्षेत्रों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। भारी बर्फबारी के चलते कुल्लू से मनाली की तरफ जाने वाली बस सेवाएं भी प्रभावित हैं। बर्फबारी और बारिश से सड़कें व रास्ते बंद होने से कुल्लू के स्कूलों में 2 फरवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। बर्फबारी से अटल टनल रोहतांग होकर मनाली-केलांग नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बाधित हो गई हैं।
लाहौल का संपर्क कुल्लू जिला से कट गया है। जबकि कई गांवों में बिजली भी गुल हो गई है। बर्फबारी के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। वहीं बारिश के चलते मनाली की ओर बस सेवाएं भी प्रभावित हो गई हैं। मनाली की ओर जाने वाली बसों को पतलीकूहल से आगे नहीं भेजा जा रहा। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बसों के पहिये थम जाने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं, मनाली में गुरुवार सुबह बारिश का दौर शुरू हो गया है। सड़कें बारिश के चलते लबालब हो गईं। कुल्लू में भी बारिश हुई। नालियों की उचित निकासी नहीं होने से लोगों को दिक्कतें पेश आ रही है। बारिश व बर्फबारी के चलते कुल्लू व लाहौल घाटी कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गई है।

LEAVE A REPLY