यूपी की 36 एमएलसी सीटों पर भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान, तीन और सात मार्च को होगा चुनाव, 12 मार्च को गिनती

379
Share

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही विधान परिषद (एमएलसी) की 36 सीटों के लिए भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है। 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के 36 सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को पूरा हो रहा है। इन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान दो चरणों में होगा।

मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य और शेष 34 क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होना है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 29 क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिये पहले चरण में तीन मार्च को मतदान कराया जाएगा। इसके लिये चार फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

वहीं, छह अन्य क्षेत्रों के लिये सात मार्च को मतदान होगा। इसकी अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी। पहले चरण के चुनाव के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी और दूसरे चरण के लिये 17 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच पहले चरण के लिए 14 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 18 फरवरी होगी। पहले चरण के चुनाव के लिये नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 फरवरी और दूसरे चरण के लिये 21 फरवरी होगी।

से कराया नामांकन
18 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं शिवपाल, जसवंतनगर सीट से कराया नामांकन
दोनों चरणों के लिये मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक नर्धिारित किया गया है। दोनों चरण के मतदान के बाद मतगणना 12 मार्च को होगी। इस चुनाव में प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में रहने वाला कोई भी व्यक्ति प्रत्याशी हो सकता है। मतदाता क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, नगर पंचायत व नगर निगमों के पार्षद होते हैं। क्षेत्र के एमएलए, एमपी भी वोटर होते हैं।

पहले चरण में मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फरूखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर-सहारनपुर की सीटें शामिल हैं।

दूसरे चरण में गोण्डा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र के एमएलसी की सीटें शामिल हैं।

LEAVE A REPLY