दिल्ली समेत 6 राज्यों में बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत, बिहार-बंगाल में पारा 40 डिग्री के पार, लू का अलर्ट

9
Share

दिल्ली समेत 6 राज्यों में बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत, बिहार-बंगाल में पारा 40 डिग्री के पार, लू का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-हरियाणा समेत छह राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि बिहार-पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ेगी।
आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा कि पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है। ओडिशा में 18 और 19 अप्रैल, गंगीय पश्चिम बंगाल में 19 – 21 अप्रैल को कई जगहों पर लू चलेगी। मौसम विभाग ने गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार में 21 अप्रैल, झारखंड में 19-21, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 18 और 19 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है। जबकि मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 18 अप्रैल को लू चलेगी।
मौसम एजेंसी ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी। बता दें कि लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब किसी जगह का अधिकम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है।
जहां इस सप्ताह कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी, वहीं उत्तरी राज्यों में ताजा बारिश से बढ़ते तापमान से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने 18-20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है। अनुमान है कि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाएं चलेंगी। 19 अप्रैल को गरज और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY