मुंबई-गोवा हाईवे दिसंबर तक हो सकता है चालू

10
Share

मुंबई । मुंबई, कोंकण और गोवा के बीच यातायात को सुव्यस्थित करने के लिए लगभग 12 साल पहले मंजूर की गई, प्रस्तावित 555 किलोमीटर लंबा मुंबई-गोवा हाईवे के दिसंबर 2024 तक चालू होने की संभावना है। राज्य लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, काम जोरों पर चल रहा है और पनवेल और कसू के बीच 84 किलोमीटर का हिस्सा 99 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस हाईवे का निर्माण 44,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। यह काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ-साथ विभिन्न राज्य एजेंसियों की देखरेख में किया जा रहा है।
रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने कहा, हमने पूरी परियोजना को 10 पैकेजों में बांटा है, जिनमें से छह पूरे हो चुके हैं। जो बचा है वह पैकेज 3 में सुरंग का पूरा होना है, जिसमें से एक तरफ पहले से ही चालू है। जबकि दूसरी तरफ 15 जुलाई तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इसी तरह, पैकेज 1 में कुछ मामूली काम बाकी हैं जो दिसंबर 2024 तक पूरे हो जाएंगे।
एक बार चालू हो जाने के बाद, मुंबई और गोवा के बीच यात्रा करने में लोगों को 6-8 घंटे लगेंगे। अधिकारी ने कहा, पनवेल और इंदापुर के बीच 84 किमी के हिस्से को दो पैकेजों में बांटा गया है। जबकि पनवेल और कसू के बीच 42 किमी का हिस्सा 99 प्रतिशत पूरा हो चुका है और जल्द ही चालू हो जाएगा। वहीं, कसू और इंदापुर के बीच बचे 42 किमी के काम को युद्ध स्तर पर लिया गया है। इस पैकेज में लगभग 45 प्रतिशत भौतिक काम पूरा हो चुका है।
इस बीच, एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दोहराया कि पूरा मुंबई-गोवा हाईवे दिसंबर तक चालू हो जाएगा। यह कहते हुए कि यह राजमार्ग कोंकण के लोगों के लिए बहु-प्रतीक्षित राहत लाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने पहले कहा था कि परियोजना जून 2024 तक पूरी हो जाएगी।
गडकरी ने हाल ही में मुंबई दौरे के दौरान कहा था, परियोजना के निर्माण को लेकर कई समस्याएं थीं, और उन सभी को जल्द ही हल कर लिया जाएगा। जिससे हाईवे के पूरा होने का रास्ता साफ होगा। मुंबई और गोवा के बीच का पूरा हिस्सा जून तक शुरू हो जाएगा, सिवाय चिपलून फ्लाइओवर के।
यह हाईवे शहरवासियों के बीच चर्चा का विषय रहा है। जिन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जहां एक तरफ यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) और तटीय सड़क यात्रियों और राजधानी के निवासियों के फायदे के लिए बने। लेकिन मुंबई-गोवा हाईवे के पूरा होने की अनदेखी की।
००

LEAVE A REPLY