चंद्रयान-3: प्रज्ञान रोवर ने चांद पर फिर किया कारनामा, ढूंढ निकाली अद्भुत चीज, जानकर होंगे हैरान

7
Share

चंद्रयान-3: प्रज्ञान रोवर ने चांद पर फिर किया कारनामा, ढूंढ निकाली अद्भुत चीज, जानकर होंगे हैरान
चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा पर अद्भुत खोज की है। इस खोज से वैज्ञानिक भी प्रसन्न हैं। प्रज्ञान रोवर ने चांद पर 160 किमी चौड़ा प्राचीन गड्ढा खोज लिया है।भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने 2023 में चंद्रमा पर अपना सफल मिशन समाप्त कर लिया था लेकिन उसके बाद भी वह लगातार नई खोजें कर रहा है। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र से प्रज्ञान रोवर द्वारा वापस भेजे गए डेटा से अब एक प्राचीन क्रेटर की खोज हुई है। प्रज्ञान रोवर ने चांद पर अपने लैंडिंग स्थल के पास 160 किलोमीटर चौड़े एक प्राचीन दबे हुए गड्ढे की खोज की है। भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला, अहमदाबाद के वैज्ञानिकों द्वारा निष्कर्ष साइंस डायरेक्ट के नवीनतम अंक में प्रकाशित किए गए हैं।
यह महत्वपूर्ण खोज तब हुई जब प्रज्ञान रोवर ने अपने लैंडिंग स्थल पर ऊंचे भूभाग को पार किया, जो कि दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन से लगभग 350 किलोमीटर दूर है, जो चंद्रमा की सतह पर सबसे बड़ा और सबसे पुराना बेसिन है।
ऐसा माना जाता है कि यह गड्ढा दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन के निर्माण से पहले बना था, जो इसे चंद्रमा की सबसे पुरानी भूवैज्ञानिक संरचनाओं में से एक बनाता है। क्रेटर की उम्र के कारण, यह ज्यादातर बाद के प्रभावों, विशेषकर दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन घटना के मलबे से दब गया था, और समय के साथ नष्ट हो गया है। प्रज्ञान रोवर के नेविगेशन और ऑप्टिकल हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरों द्वारा ली गई छवियों से इस प्राचीन क्रेटर की संरचना का पता चला, जिससे चंद्रमा के भूवैज्ञानिक इतिहास के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिले।
क्रेटर की खोज वैज्ञानिकों को गहराई से दबी हुई चंद्र सामग्री का अध्ययन करने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करती है जो चंद्रमा पर कुछ शुरुआती प्रभावों के समय की है। पिछले प्रभावों से प्राप्त सामग्री से समृद्ध लैंडिंग स्थल, चंद्र अन्वेषण के लिए एक प्रमुख स्थान रहा है।
दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन ने लगभग 1,400 मीटर मलबे का योगदान दिया, जबकि छोटे गड्ढों और बेसिनों ने परिदृश्य में सैकड़ों मीटर सामग्री डाली। यह प्राचीन रेजोलिथ, चंद्रमा की सतह पर धूल और चट्टान की परत, चंद्र निर्माण और विकास को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।
क्रेटर सहित प्रज्ञान रोवर के निष्कर्षों ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों को उत्साहित किया है। इस प्राचीन और भारी गड्ढों वाले क्षेत्र से जो जानकारी एकत्रित होती है, वह चंद्रमा के प्रारंभिक इतिहास और इसके अनूठे इलाके के निर्माण के बारे में हमारी समझ को नया आकार दे सकती है।