विधानसभा चुनावों के नतीजों की बदली तारीख, अरुणाचल और सिक्किम के नतीजे अब 2 जून को

26
Share

विधानसभा चुनावों के नतीजों की बदली तारीख, अरुणाचल और सिक्किम के नतीजे अब 2 जून को
इलेक्शन कमीशन ने 16 मार्च को चुनावी कार्यक्रम का ऐलान किया है। इस दौरान चार राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनावों का ऐलान किया गया।अरुणाचल और सिक्किम विधानसभा चुनावों के नतीजे अब 2 जून को आएंगे
नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में होने वाले विधानसभा चुनावों के परिणाम की तारीख बदल दी है। शनिवार को चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रमों का ऐलान करते हुए बताया था कि लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम 4 जून को ही आएंगे। लेकिन आयोग ने अब इसमें बदलाव किया है। अब अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणाम 2 जून को आएंगे। बता दें कि लोकसभा चुनावों के साथ अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में विधानसभा चुनाव होने हैं।
बता दें कि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होगा। वहीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदान भी दोनों प्रदेशों में इसी दिन होगा। पहले परिणाम भी एक ही साथ आने वाले थे. लेकिन अब चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव कर दिया है। अब यहां विधानसभा चुनाव के परिणाम लोकसभा के परिणामों से 2 दिन पहले आएंगे। लोकसभा के परिणाम तय तारीख 4 जून को ही आएंगे।
शनिवार को चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही देशभर में आचार संहिता लग गई है। देश में सात चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 07 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 26 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में मतगणना 4 जून को संपन्न होगी। इसके साथ ही हमें यह पता लग जाएगा कि देश में अगली सरकार किसकी बन रही है।

LEAVE A REPLY