कर्नाटक: करोड़ों रुपये के बिटकॉइन घोटाले पर सुरजेवाला ने पूछे ये सवाल

129
Share

नई दिल्ली.
कांग्रेस ने करोड़ों रुपये के बिटकॉइन घोटाले और कर्नाटक में भाजपा सरकार द्वारा इसे छिपाने का आरोप लगाते हुए मांग की कि इस मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी वाली एसआईटी से स्वतंत्र जांच कराई जाए। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि घोटाला बड़ा है लेकिन पर्दा बहुत बड़ा है। 
ट्विटर पर उन्होंने कहा, बिटकॉइन घोटाला बड़ा है। लेकिन बिटकॉइन घोटाला कवर-अप बहुत बड़ा है। क्योंकि इसमें किसी के बड़े नकली अहंकार को ढंकना है। 

सुरजेवाला ने पूछे कई सवाल 
वहीं, एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधान मंत्री के सिए छह प्रश्नों का सेट देते हुए पूछा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की क्या भूमिका थी, जो घोटाला होने पर राज्य के गृह मंत्री थे। 

उन्होंने पूछा कि इंटरपोल सहित अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों को चोरी हुए बिटकॉइन के बारे में सूचित क्यों नहीं किया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत का अब तक का सबसे बड़ा बिटकॉइन घोटाला कर्नाटक में सामने आया है। निष्पक्ष जांच करने के बजाय कर्नाटक की भाजपा सरकार ‘ऑपरेशन बिटकॉइन स्कैम कवरअप’ में व्यस्त है।

मनी लॉन्ड्रिंग अपराध नहीं, अंतरराष्ट्रीय अपराध है
सुरजेवाला ने कहा कि यह सिर्फ मनी लॉन्ड्रिंग अपराध नहीं है, यह एक अंतरराष्ट्रीय अपराध है। इसमें कमजोर जांच हुई है समझौता किया गया है इसलिए मुझे नहीं लगता कि ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) या कर्नाटक पुलिस ठीक काम कर सकती है। इसीलिए हम मांग करते हैं कि एक एसआईटी (विशेष जांच दल) का गठन किया जाना चाहिए और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निगरानी की जानी चाहिए जो इस मामले की जांच करे और सच्चाई सामने लाए। 

सुरजेवाला ने इस मामले में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर भी सवाल उठाया और दावा किया कि एफबीआई ने प्रधानमंत्री को उनकी हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान इस बारे में बताया था।

बैंगलोर सिटी पुलिस ने कहा, व्हेल अलर्ट का दावा गलत 
कथित बिटकॉइन घोटाले पर बैंगलोर सिटी पुलिस का कहना है कि व्हेल अलर्ट (ट्विटर अकाउंट) पर किया गया दावा कि 14,682 चुराए गए बिटफिनेक्स बिटकॉइन (पुलिस वॉलेट में) स्थानांतरित किए गए थे, पूरी तरह से निराधार है। इस बात के कोई सबूत नहीं है कि ये घोटाला बैंगलोर से शुरू हुआ। 

मंत्री के सुधाकर बोले, इंटरपोल और ईडी से जानकारी साझा की
वहीं, कर्नाटक के मंत्री के सुधाकर ने कथित बिटकॉइन घोटाले पर कांग्रेस के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। जांच दल ने इंटरपोल, ईडी और सीबीआई के साथ सारी जानकारी साझा की है। 

LEAVE A REPLY