अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आया बड़ा मोड़, जो बाइडेन चुनावी दौड़ से हो सकते हैं बाहर; फिर ट्रंप के सामने होगा ये चेहरा

304
Share

वाशिंगटनः अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। कुछ दिनों पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई प्रेसिडेंशियल बहस में पिछड़ने वाले जो बाइडेन अब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हो सकते हैं। प्रेसिडेंशियल बहस में हारने वाले बाइडेन की उम्र भी चुनावी दौड़ से बाहर होने की एक अहम वजह है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य राज्यों के गवर्नर के साथ हाल में एक बैठक में भाग लेने वाले हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने कहा कि बाइडेन एक-दो दिन में यह फैसला कर लेंगे कि उन्हें राष्ट्रपति पद के चुनावी मुकाबले में बने रहना है या नहीं।

बाइ़डेन के हटने पर कमला हैरिस हो सकती हैं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार
ग्रीन ने शनिवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि उनका मानना है कि यदि बाइडेन चुनावी दौड़ से बाहर होने का फैसला करते हैं तो वह चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर अपने स्थान पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को नामित करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर राष्ट्रपति को यह लगता है कि वह वास्तव में चुनाव जीत नहीं पाएंगे तो वह दौड़ से बाहर हो जाएंगे। ग्रीन ने कहा, ‘‘हमें संभवत: एक-दो दिन में पता चल जाएगा कि राष्ट्रपति का क्या विचार है।’’

बाइडेन की गिरी लोकप्रियता
हालांकि बाइडेन ने कई बार कहा है कि वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकाबले में बने रहेंगे। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत अटलांटा में बीते 27 जून को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बहस में खराब प्रदर्शन के बाद बाइडन (81) की लोकप्रियता की ‘रेटिंग’ गिर गई है, जिसके बाद उन्हीं की पार्टी के कुछ नेताओं ने उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर होने का आग्रह करना शुरू कर दिया है।