अमेरिका के उप विदेश मंत्री रिचर्ड आर वर्मा पहुंचे नई दिल्ली, एस जयशंकर के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता

19
Share

अमेरिका के उप विदेश मंत्री रिचर्ड आर वर्मा पहुंचे नई दिल्ली, एस जयशंकर के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता
अमेरिका विदेश विभाग के उप विदेश मंत्री रिजर्ड आर वर्मा ने आज नई दिल्ली में एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर वार्ता हुई। साथ ही कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बात हुई।
अमेरिका के उपविदेश मंत्री आज दिल्ली पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। जयशंकर ने अपने सोशलमीडिया एकाउंट एक्स पर मुलाकात की तस्वीर को शेयर किया है। जयशंकर ने लिखा कि अमेरिका के डिप्टी विदेश मंत्री रिचर्ड आर वर्मा से आज दिल्ली में मिलकर अच्छा लगा। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों की गति को जारी रखने पर बातचीत हुई। साथ ही कुछ क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान कियबता दें कि भारत और अमेरिका की दोस्ती अब और अधिक मजबूत होने जा रही है। इसके लिए अमेरिकी विदेश विभाग के उप विदेश मंत्री (प्रबंधन और संसाधन) रिचर्ड आर.वर्मा आज अगस्त से 5 दिवसीय दौरे पर भारत आ चुके हैं। इस दौरान वह दोनों देशों के समृद्ध, सुरक्षित और लचीले भविष्य का समर्थन करते हुए उसे और आगे बढ़ाने को लेकर वार्ता करेंगे। अमेरिका का मकसद दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती दादागिरी को रोकने के लिए भारत के साथ अपने रणनीतिक संबंधों को सर्वाधिक मजबूत बनाना है।
अमेरिकी विदेश विभाग के बयान में उनके आगमन से पहले कहा गया था कि शीर्ष भारतीय-अमेरिकी राजनयिक आर वर्मा 17 से 22 अगस्त के बीच भारत में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, जलवायु क्षेत्र में करने वाले अग्रणी लोगों, एयरोस्पेस क्षेत्र के शिक्षाविदों और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की जाएगी। ताकि आर्थिक विकास, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु कार्रवाई समेत अन्य मुद्दों पर अमेरिका-भारत साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके। इसमें कहा गया है कि वर्मा के साथ भारत में अंतरराष्ट्रीय जलवायु नीति के लिए राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार जॉन पोडेस्टा और अमेरिकी ऊर्जा विभाग के उप सचिव डेविड तुर्क भी शामिल होंगे। भारत आने से पहले वह नेपाल दौरे पर थे।